एक अच्छे रिज्यूमे की 10 खासियत | 10 Qualities of Good RESUME

Resume एक आईने की तरह है जो आपके और आपके professional career के बारे में employer को दिखाता है। Professional career में सबकी अलग अलग journey होती है सबकी अलग अलग skills और experiences होते है। आपका resume आपकी इसी journey को प्रदर्शित करता है और job की कसौटी में खरा उतरने की कोशिश करता है। आपका resume ऐसा होना चाहिए जो employer को प्रभावित कर सके और आप interview देकर उस job को पाने में सफल हों सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए career-shiksha आपके लिए लेकर आया है एक अच्छे RESUME की 10 खासियत | 10 Qualities of Good RESUME जिसे पढ़कर आप भी एक effective resume लिख सकते है।

Table of Contents

KISS का मतलब होता है Keep It Simple and Sweet इसी concept को ध्यान रखते हुए student को अपना resume 1 से 2 page का बनाना चाहिए। पूरा content आपका 1 से 2 page में cover होना चाहिए आपका सारा अनुभव और कौशलता झलकना चाहिए। Employer को आसानी से आपके बारे में सारी जानकारी मिल जाये यही एक अच्छे Resume की पहचान है।

Job से संबंधित recent अनुभवों को ही हमें अपने resume में लिखना चाहिए। Resume में ऐसे कार्यो और अनुभवों को लिखना चाहिए जो आपके job को justify कर सके सालों पुराने अनुभवों को नही लिखना चाहिए । कोशिश करे की latest work और experience के बारे में ही लिखे।

कुछ student अपना नाम एवं personal details Starting में नहीं लिखते आपको Header में सबसे पहले आपका नाम बड़े font और bold में लिखा होना चाहिए उसके बाद आपका email address और mobile number लिखना चाहिए अगली line में LinkedIn ID या आपकी website का नाम होना चाहिए।

Resume में जब आप अपनी शैक्षणिक योग्यता लिखे तो highest educational degree को सबसे पहले लिखे उसके बाद अगली qualification जैसे आपने 10th 12th B.Com. M.Com. PhD कर रखी है तो आपको सबसे पहले PhD degree की year of passing और university लिखे उसके बाद M.Com. degree के बारे में फिर B.Com. degree के बारे में फिर 12th और 10th के बारे में लिखे।

Resume में experiences हम सीधे लिख देते है जो कि सही नहीं है। अपने experiences को आप क्रम से लिखे और job में प्रयुक्त होने वाले कुछ खास शब्द या keyword का प्रयोग करें जैसे आपको sales का अनुभव है तो आप अपने experience में लिखेगे marketing sales product का नामजगह का नाम आदि। इसी प्रकार से जिस भी job के experience के बारे में लिखे तो keyword जरुर लिखे जिससे आपका resume नियोक्ता की नजरों में आ सके।

Resume में spelling mistake या grammatical mistake employer की नज़रों में आपको लेकर नकारात्मक प्रभाव डालता है और आपके resume के rejection की संभावना बढ़ जाती है। Resume में बनाते समय spelling mistake या grammatical mistake पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। किसी दूसरे जानकार व्यक्ति से अपने resume को check करवा ले या आप खुद spelling check कर ले या किसी software की help से spelling mistake या grammatical mistake check कर ले।

इसे हम यूँ भी कह सकते है job को target करके Resume लिखे। Targeted resume लिखने का मतलब का है resume में हम उन्हीं जानकारी और अनुभवों को लिखे जो job से related हों। आपको के बस जो भी education qualification certification या experiences हों उनमे से उन्ही जानकारी को अपने resume में लिखना है जो केवल उसी job से related हों जिसके लिए आप अपना resume लिख रहे है।

Resume में जब आप अपने experience या achievement की जानकारी दे रहे हों तो bullets का प्रयोग करे और एक एक करके जानकारी लिखे हर एक जानकारी के लिए bullets का प्रयोग करे। ये bullets employer का ध्यानाकर्षण करने में help करेगें।

Resume में सबसे attractive point होता है career objective employer ये जानना चाहता है आप अपने career में क्या चाहते है और भविष्य में आप क्या करना चाहेगे। आपकी महत्वाकांक्षा से वो आपके व्यक्तित्व को समझ पायेगा।

Resume का appearance employer को पहली नज़र में प्रभावित करता है इसीलिए resume में समरूपता बहुत जरूरी है। एक ही font type का use पूरे resume में करे और उसकी formatting को justify भी करे। Resume में खाली जगह का उपयोग उचित तरीके से करे।

अगर आप एक बेहतरीन resume बनाना चाहते है तो article में बताई गई खासियत qualities को अपने resume में apply करे। College student को इन qualities को ध्यान में रखते हुए अपने resume तैयार करना चाहिए। ऐसे resume employer का प्रभावित करता है। एक बेहतरीन resume आपको मनचाही नौकरी प्राप्त करने में एक अहम किरदार निभाता है। आपको यह जानकारी कैसी लगी comment करके बताए। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है वो भी comment में लिखकर पूछ सकते है career-shiksha की team आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेगी।


शिरीष सिंह साउथ दिल्ली

पार्थिव सेन गाजीपुर उत्तर प्रदेश

सारिका सिंह बालाघाट म प्र

मधुसूदन दुर्गापुर पश्चिम बंगाल

हर्षद पटेल भावनगर गुजरात


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।


Read other Related Post ( अन्य पोस्ट पढ़े)

Disclaimer : All the information on this website is published in good faith and for general information purpose only. Any action you take upon the information you find on this website is strictly at your own risk.