मोबाइल से 10 मिनट में रिज्यूमे कैसे बनाए (How to Prepare Resume in 10 Minutes Using Mobile)

अपने mobile device पर resume बनाना जल्दी और आसानी से professional दिखने वाला resume बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। शुरू करने के लिए, कई तरह के mobile App उपलब्ध हैं जो resume बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप अपने mobile device का उपयोग करके resume बनाने के लिए basic text editor का भी उपयोग कर सकते हैं। आप किस प्रकार के resume template का उपयोग करना चाहते हैं, यह तय करके start करें। फिर, अपने work experience, skill और education की सूची बनाएं। एक बार आपके पास अपनी सभी योग्यताओं की एक सूची हो जाने के बाद, आप इसे फिर से शुरू करने के प्रारूप में व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं। आपके resume को फॉर्मेट करने के बाद, आप किसी भी अतिरिक्त जानकारी जैसे संपर्क जानकारी और एक profile statement को जोड़ने के लिए एक text editor का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, आप अपने resume को उस फ़ाइल स्वरूप में सहेज सकते हैं जो आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे device के अनुकूल हो।

Mobile आज हर student की जरूरत बन चुका है। कोई भी कार्य स्टूडेंट करना चाहता है तो वह mobile ही use करता है तो जाहिर सी बात है कि resume बनाने के लिए वह mobile का ही use करना चाहेगा। वैसे तो बहुत सारे App available है जिनमें हम अपना resume या CV तैयार कर सकते हैं। लेकिन जो freshers student है उसके लिए resume एक ऐसा documents है जिसे जिसे बनाने के लिए विशेष सावधानी और सतर्कता की आवश्यकता है। Resume बनाने के जो भी App है उनमें से किसी भी App को डाउनलोड कर ले और उन पर इस जानकारी मांगी है वह fill करते जाए। जिससे आपका resume दो minute में तैयार हो जाएगा। Resume बनाने के लिए कौन-कौन सी जानकारी होनी चाहिए। सबसे पहले आपका नाम फिर mobile नंबर ईमेल आईडी. mobile नंबर यह होना चाहिए आपका educational qualification जिसमें 10th 12th ,graduation, post-graduation किस year में किया किस board या university से किया कितने % result था।

mobile से resume बनाने के लिए हमें एक App को डाउनलोड करने की जरूरत है वैसे तो कई App है जो resume बनाने में उपयोगी हैं इनमें से कुछ App है resume builder, CV maker, Canva तो आप इनमें से किसी भी App को डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने resume बनाने से पहले अपने बारे में आपको कुछ जानकारी इकठ्ठा करना है ताकि जो जानकारी fill करने के लिए App में बोला जाए आप जल्दी और बिना कोई दिक्कत के भर सकें आइए हम जाने कि हमें कौन-कौन सी जानकारी इकट्ठा करना है।

(1) Full Name जो कि आप जानते हैं बहुत अच्छी तरह से।

(2) Full address, Pin Code पूरा पता जिसमें गांव शहर जिला संभाग प्रदेश होना चाहिए।

(3) Contact no. आप जो भी mobile नंबर दे रहे हैं लिख रहे हैं उसमें नेटवर्क प्रॉपर आना चाहिए और डायरेक्ट आपसे बात होनी चाहिए इसलिए mobile नंबर सही-सही देना चाहिए।

(4) LinkedIn profile आपके पहले से बना रखी है तो यहां जरूर लिखें आपके बारे में जानने का एक अच्छा माध्यम है।

(5) Objective अगर आप खुद से लिख पाते हैं तो बहुत अच्छा रहेगा और यदि नहीं लिख पा रहे हैं तो एक अच्छा career objective आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

(6) इसके बाद आप 10th 12th ग्रेजुएशन की मार्कशीट निकाल लीजिए और 10th का बोर्ड pass % और passing year देख लीजिए। इसी प्रकार 12th का बोर्ड पास pass % और passing year देख लीजिए। Graduation में आपने B.A,B.Sc.,B.Com.,B.Tech. लिखना है जो भी आपने किया हो और यूनिवर्सिटी का नाम pass % और passing year आपको collect करना है।

(7) अगर आपको किसी प्रकार का experience है तो उसकी कंपनी का नाम पद कितने समय तक आपने कार्य किया क्या करते थे।

(8) पासपोर्ट साइज फोटो mobile में save कर लें jpg या jpeg format में।

resume builder, CV maker, Canva बताए गए apps में से किसी को भी डाउनलोड कर ले और इंस्टॉल कर ले अपने mobile पर इस पर जो भी जानकारी अब फिर करने को बोले आप बारी-बारी से fill करते जाए आपने जो भी जानकारी इकट्ठा कर रखी है। वही जानकारी apps में भरकर एक अच्छा resume तैयार हो जाएगा resume बिल्डर App में कई template होते हैं उनमें से किसी एक template को चुन कर resume तैयार कर सकते हैं जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में बनकर तैयार होता है आप इस तरीके से अपने mobile की सहायता से आसानी से 10 मिनट में अपना resume तैयार कर सकते हैं पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही कंपनी को यह मेल या उसके वेबसाइट पर अपना अपलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले mobile में play store में जाकर Resume Builder App and CV Maker app को download करके install कर ले।

अब इसे open करे। आपको Create new CV, CV catalog, CV writer, Download जैसे option दिखाई देगे।

इनमे से आपको + sign वाला Create new CV पर click करना है और अपना नाम लिखकर profile बनाना है।

Personal information में सबसे पहले आप अपना photo upload करले उसके बाद Name अपना पूरा नाम फिर father’s name में अपने पिताजी का पूरा नाम लिखे फिर DATE OF BIRTH बगल में दिए हुए icon से select करे। इसके बाद ADDRESS में अपना पूरा पता लिखे। NATIONALITY में Indian लिखे। MARTIAL STATUS में अगर आपकी शादी हों गई है तो married लिखे नहीं तो unmarried लिखे। RELIGION में आपका जो भी धर्म हों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध या जैन लिखे अगर जानकारी नही देना चाहते तो खाली छोड़ दे। PHONE में आपको अपना mobile नंबर लिखना है। EMAIL ADDRESS में अपना decent email address पूरा लिखे। अगर आपकी कोई website हों तो उसका name यहाँ लिखे सकते है नहीं है तो खाली छोड़ दे। फिर एक भरी हुई जानकारी को check कर ले और confirm पर click कर दें।

अब objective page open होगा यहाँ पर आपको अपना CAREER OBJECTIVE भरना है और confirm करना है।

अगला पेज Qualification का आएगा यहाँ आपको अपना शिक्षा संबंधित जानकारी भरनी है। DEGREE NAME में आपने जो भी higher degree की ही वो लिखना है फिर INSTITUTE की जगह university या board का नाम लिख सकते है। START DATE में जब आपने course शुरू किया था वो date select करना है और END DATE में जब आपने course पूरा किया था वो date select करना है। इसी प्रकार आप दूसरी degree add करना चाहते है तो Qualification में + sign में click करके add कर सकते है 12th और 10th भी आप add कर ले।

Next पेज SKILL का open होगा। जिसमे आपको Management skills और Technical skills भरना है। आपके पास जो भी skill है उन्हें आप + पर click करके 100 शब्दों में लिखकर confirm कर दीजिए इसके बाद next पेज में जाए।

आपके पास कोई job experience है तो यहाँ भरे। COMPANY NAME, DESIGNATION, STARTDATE, END DATE और JOB DESCRIPTION ये सारी जानकारी एक-एक करके आप यहाँ fill कर दे।

इसके बाद आपको Interests में जाना है और जो चीजे करना आपको रुचिकर लगता है उसके बारे में यहाँ लिख दे।

अगले पेज में language आएगा आपको जिस language पढ़ लिख और बोल सकते है उसे यहाँ fill करे।

उसके बाद projects का पेज open होगा वहाँ आपको अपने उन projects के बारे में details में लिखना है जिसे आपने अपने graduation या post-graduation के दौरान बनाया हों।

इसके बाद achievement का पेज ओपन होगा। जिसमे आपके वो जानकारी देनी है जिसमे आपको कोई पुरस्कार या प्रमाण पत्र या कोई प्रशंसा पत्र मिला हों।

अंत में आता है reference जिसमे आपको उस व्यक्ति का नाम लिखना है जो आपको अच्छी तरह से जानता है या जिसके under में आपने job किया हों जो आपके बारे नियोक्ता को पूर्ण जानकारी दे सके।

इन सारी details को भरने के बाद आपको resume templates चुनना है। इसके बाद आपका resume pdf format बनकर तैयार हों जायेगा और उसे आप download कर सकते है।

आज के समय में resume बनाना बेहद आसान हो गया है क्योंकि क्योंकि सारे स्टूडेंट के पास में एंड्रॉयड mobile है आप mobile का use करके आसानी से एक अच्छा resume बना सकते हैं। आपने इस article में जाना कि कैसे resume builder app से आप 10 मिनट में अपना resume में तैयार कर सकते है। career-shiksha की team आपको एक अच्छा resume बनाने के लिए क्या क्या जानकारी होनी चाहिए ये भी बताने का प्रयास कर रही है जिसे जानने के लिए आप हमारे Resume में होने वाली 10 गलतियाँ, एक अच्छे resume की 10 खासियत article जरुर पढ़े। अपने comment के माध्यम से आप हमें बताए की आप लोगो ये article कैसा लगा।


हर्षवर्धन, हाजीपुर, बिहार

जीव देव, अल्मोड़ा, उत्तराखंड

धीरेन्द्र सिंह, मंडी, हिमांचल प्रदेश

तरुण पांडेय, सीतापुर, उ. प्र.

सोनू कुमार, रामगढ, झारखण्ड


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।


Read other Related Post ( अन्य पोस्ट पढ़े)

Disclaimer : All the information on this website is published in good faith and for general information purpose only. Any action you take upon the information you find on this website is strictly at your own risk.

One response to “मोबाइल से 10 मिनट में रिज्यूमे कैसे बनाए (How to Prepare Resume in 10 Minutes Using Mobile)”

  1. Satendra Kumar Avatar
    Satendra Kumar

    Qualification
    10.th.12th
    Pass.And
    ITI. fitter