लैपटॉप से 10 मिनट में रिज्यूमे कैसे बनाए | How to Prepare Resume in 10 Minutes Using Laptop

Resume एक ऐसा साधन जो हमें job दिलवाने में हमारी मदद करता है। हम यूँ कहे कि resume एक नई film की trailer की तरह है। जिस प्रकार trailer देखकर हम ये जान जाते है कि film कैसी है और हम decide करते है ये film देखना चाहिए या नहीं। ठीक उसी प्रकार से नियोक्ता (recruiter or employer) हमारा resume देखकर decide करता है की हम उसके job के काबिल है या नहीं। film का trailer 2 से 3 minute का होता है जिसमें film की सारी खूबियाँ बता दी जाती है actor, actress कौन कौन है गाने कौन से है मुख्य scene क्या है जिसे देखकर हम film देखने के लिए तैयार हों जाते है ऐसा ही हमें अपना resume भी तैयार करना होता है जिसमें अपना name, contact, address, education, skill, hobbies, personal details लिखना पड़ता है जिसे देखकर employer हमें job interview के लिए कॉल करता है। आइये अब हम जानते है कि 10 minute में resume कैसे बनाए।

TABLE OF CONTENTS

1. रिज्यूमे क्या होता है | What is Resume

2. रिज्यूमे के प्रकार | Types of Resume

3. रिज्यूमे , बायोडाटा, सीवी और पोर्टफोलियो में क्या अंतर होता है | Difference Between Resume, Biodata, CV and Portfolio.

4. रिज्यूमे का उद्देश्य क्या है | Purpose of Resume | Objective of Making Resume

5. रिज्यूमे में क्या क्या होना चाहिए | What should be in Resume

6. रिज्यूमे बनाने से पहले कौन कौन सी जानकारियाँ इकठ्ठा करे | What information should be collect before Making Resume.

7. रिज्यूमे बनाए 10 मिनट में | Make Resume in 10 Minutes

8. निष्कर्ष | Conclusion

9. छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्न | Frequently Asked Questions by students

Table of Contents

1. रिज्यूमे क्या होता है | What is Resume

Resume एक French भाषा का शब्द है जिसका French में मतलब summary होता है जिसे हम निचोड़ भी कह सकते है। किसी व्यक्ति की शिक्षा, कौशल और अनुभव का संक्षिप्त विवरण को resume कहते है। Resume में व्यक्ति विशेष का पूर्ण विवरण नहीं होता बल्कि showcase की तरह की job को target करके special skill और education को लिखा जाता है।

2. रिज्यूमे के प्रकार | Types of Resume

RESUME के प्रकार

RESUME का AIM / विवरण

FUNCTIONAL RESUME

अनुभव न होने की स्थिति में इस resume का प्रयोग किया जाता है जिसमे अपने skill को दर्शाया जाता है।

TARGETED RESUME

इस प्रकार के resume में job से related skill और अनुभव को लिखा जाता है जो कि job की requirement को fulfill करता है।

CHRONOLOGICAL RESUME

इस प्रकार के resume में अपने work के अनुभवों को पहले अनुभव से लेकर latest अनुभव तक को क्रम में लिखा जाता है।

COMBINATIONAL RESUME

इस प्रकार के resume ज्यादा अनुभवी लोगो के लिए उपयुक्त होता है जिसमे वे अपने अनुभवों और कुशलताओं को एक manner में अपने resume में लिखतें है।

3. रिज्यूमे, बायोडाटा, सीवी और पोर्टफोलियो में क्या अंतर होता है | Difference Between Resume, Biodata, CV and Portfolio.

आइये एक table के माध्यम से इन चारों के अंतर को समझे।

Element

Resume

CV (Curriculum Vitae)

Bio-Data

Portfolio

Definition

Resume एक French भाषा का शब्द है जिसका French में मतलब summary होता है ।

लैटिन भाषा में CV को Curriculum Vitae कहते है जिसका मतलब एक ‘course of life’ होता है।

यह एक English शब्द है Bio-data इसका short form है जिसका full meaning  ‘Biographical Data’ होता है।

Portfolio में details में किसी व्यक्ति विशेष का work एवं achievements लिखा जाता है

No. of Pages

एक अच्छा resume 1 से 2 पेज का माना जाता है।

यह 2 से 4 पेज का हो सकता है।

यह 1 से 3 पेज का हो सकता है।

यह 1 से 4 पेज का हो सकता है।

Purpose

Resume में केवल important information को include किया जाता है।

CV में अब तक की आपकी qualification और experience की information details में दी जाती है।

Bio-data में personal जानकारी के अलावा physique related डाटा को भी include किया जाता है जैसे height, weight, DOB, gender, caste, hobby, qualification, job, address etc.  

Portfolio में व्यक्ति के Personal details, Educational Details, Work Experience, Achievements विस्तार से लिखा जाता है ।

Use

Resume का use job पाने के लिए किया जाता है।

CV का use भी job प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

Bio-data का use marriage related website पर किया जाता है। personal details की requirement में इसका प्रयोग किया जाता है।

Portfolio का use Companies में higher post में recruitment के लिए किया जाता है।

Focused on

इसमें आपकी personal, educational और professional जानकारी के बारे में संक्षेप में बताया जाता है।

इसमें आपकी personal, educational और professional जानकारी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाता है।

इसका focus आपकी personal या biographical जानकारी के बारे में बताना होता है।

इसमें आपके जीवन क्षेत्र से जुड़े उपलब्धियों का विवरण होता है.।

4. रिज्यूमे का उद्देश्य क्या है | Purpose of Resume | Objective of Resume Making

Resume बनाने का purpose नियोक्ता को अपनी जानकारी संक्षेप में देना होता है। जिसे पढ़कर नियोक्ता आप की खूबियाँ और अनुभव जान पाता है और अपने job की requirement के basis पर उन उम्मीदवारों को interview के लिए आमंत्रित करता है जो उसके job हिसाब से योग्यता और अनुभव रखते है। employee की द्रष्टि से resume page पर लिखी वो summary जो उसके employability को justify करता है।

 

5. रिज्यूमे में क्या क्या होना चाहिए | What should be in Resume

Resume के पहले section में आपका नाम, address, contact no. Email address, LinkedIn profile होता है आप चाहे तो इसमें अपना passport size फोटो भी लगा सकते है।

इसके बाद resume के दूसरे section में आप अपने बारे short में लिखते है जैसे आपकी विशेषता (quality), profession, strength और उपलब्धियाँ achievements क्या क्या है।

अब आप resume के तीसरे section में आ गये है इस section में आपको अपनी शिक्षा के बारे में लिखना है जैसे दसवीं 10th किस बोर्ड से पास किया उसका नाम किस वर्ष में किस division में और साथ में percentage भी लिख सकते है इसी प्रकार से बारहवीं 12th, स्नातक graduation, स्नाकोत्तर Post-graduation के बारे में लिखना है । ये आपकी शिक्षा संबंधी जानकारियाँ आप line by line लिख सकते है और थोड़ा अच्छा दिखाने के लिए table बना कर भी लिख सकते है ।

इसके बाद अगला section आता है मतलब चौथा section । चौथे section आपको अपने हुनर के बारे में लिखना है जैसे कौन सा कार्य है जिसमे आप तकनीकी रूप से हुनरमंद है। आपके लिखने बोलने की कला, कार्य करने के तरीके की जानकारी लिखना होता है। ये सारी जानकारियाँ ऐसी होती है जिसे पढ़कर नियोक्ता employer अपने requirement के हिसाब से आपकी योग्यता की परख करता है।

पांचवां section resume की द्रष्टि एक important section है। इसमें आपको अपने job experience के बारे में लिखना होता है जैसे अपने इस job को कब join किया आपका work profile क्या था कितने वर्ष का experience है। एक से ज्यादा places में कार्य करने का experience हों तो एक क्रम में लिखें । कार्य अनुभव न होने पर इस section में आप कुछ न लिखें।

इसके बाद के छटवें­ section में आपको अपनी महत्वपूर्ण सफलताओ को बारे में लिखना है जो आपको अपने job के दौरान प्राप्त हुई। अपने award और certificates के बारे में बताना है जो आपको job में मिलें हों।

अब last section में आपको उन व्यक्तियों के नाम, पता और पद का विवरण देना होता है जिनके reference से आप job के लिए apply कर रहे है ताकि नियोक्ता आप की विश्वसनीयता की परख कर पाए

 

6. रिज्यूमे बनाने से पहले कौन कौन सी जानकारियाँ इकठ्ठा करे | What information should be collect before Making Resume.

जानकारी

जानकारी का विवरण

शैक्षिणिक योग्यता : 10th,12th, Graduation, Post-Graduation Etc.

School/College Name, Board/University Name, Passing Year, Percentage, Division

Job/Experience

Year of Joining, Year of Leaving, Year of Experience, Name of Post, Nature of Job or Responsibility

Certificate

Name of Certificate, Duration of Course,

Extra Activity, अतिरिक्त course

अगर आपने NSS, NCC join किया हों कोई sport (school/college level), Singing, Dancing, Instrument playing, कोई language सीखी हों, Yoga वगैरह

7. रिज्यूमे बनाए 10 मिनट में | Make Resume in 10 Minutes

अपने laptop या desktop में ms-word open करे फिर File में click करके New पर click करे उसके बाद search में resume लिखकर enter करे।

दिए template में से कोई एक choose करके दी हुई जानकारी में अपनी जानकारी fill करके replace करे।

अगर आप चाहे तो इन templates का use न करके खुद अपना resume बना सकते है उसके लिए ms-word open करे और नीचे दिए हुए format जैसा type करे ।

Times New Roman font select करके size 16 select करके center में अपना नाम capital letters में लिखना है । उसके बाद आपकी contact information लिखना है । उसी Font में size 12 select करके mobile no., Email ID और address pin code के साथ लिखना है । Right side अपनी passport size photo insert करे । Career objective bold में लिखे Times New Roman font select करके size 14 select करके उसके नीचे आप अपने career का उद्देश्य लिखे फिर Educational Qualification bold में लिखे same font में size 14 select करके उसके नीचे आप अपने educational degree को latest degree से लेकर 10th तक की जानकारी board, university, year और percentage division के साथ लिखे ।

Work experience Times New Roman font select करके size 14 select करके bold में लिखे फिर उसके नीचे size 12 करके normal में अपने अनुभवों को क्रम में लिखे फिर professional skill bold में size 14 select करके लिखे अब आपकी जो भी skills है उसे one by one लिखे है font size 12 कर ले और bold से normal में type करें ।

Hobbies Times New Roman font select करके size 14 select करके bold में लिखे फिर उसके नीचे size 12 करके normal में आपकी जो भी रुचियाँ है वो लिखे फिर personal details size 14 select करके bold में लिखे फिर bullets में date of birth, Gender, Nationality, Martial Status, religion और language known लिखे। अंत में Declaration, place, date और signature screenshot में जैसा दिखाया गया वैसा type करे । अब आपका resume तैयार हों चुका है आप इसे print करके interview के लिए जा सकते है ।

हमें उम्मीद है ऊपर दिए फॉर्मेट में आपने अपने जानकारी भर दी होगी। आपका रिज्यूमे तैयार है। अब आप इसका प्रिंट ले सकतें हैं।

8. निष्कर्ष | Conclusion

Resume 10 minute में कैसे बनाए उससे पहले हमने जाना का resume होता क्या है इसके कितने प्रकार होते है। resume में क्या क्या होता है। resume बनाने से पहले क्या जानकारी इकठ्ठा करते है । फिर हमने resume 10 minute में बनाने के दो तरीके जाने पहला तरीके में ms-word के resume templates में एक template select करके उसमें लिखी हुई जानकारी को अपनी जानकारी से replace कर दे। अपनी photo लगा दे आपका resume तैयार हों जायेगा । दूसरे तरीके में ms-word में screenshot जैसा दिया है वैसे निर्देश के अनुसार type करके 10 minute में अपना resume तैयार कर सकते है।


Frequently Asked Questions by Students | छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्न

सूरज यादव, मथुरा, उत्तर प्रदेश

Question : क्या Resume बनाना सभी के लिए जरूरी है ?

Career-Shiksha की ओर से जवाब : जों Candidate किसी भी Private Company में Job करने के इच्छुक है उनके लिए Resume बनाना जरूरी है ।

इन्दर चौधरी, फरीदाबाद, हरियाणा

Question : मै Company में Engineer की Post के लिए Apply करना चाहता हूँ मुझे CV बनाना चाहिए या Resume ?

Career-Shiksha की ओर से जवाब : अगर आप किसी Company में Engineer की Job के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको Resume बनाना चाहिए ।

पंकज सिंह, पन्ना, म. प्र.

Question : क्या Resume देने से जॉब मिल जाती है?

Career-Shiksha की ओर से जवाब : Resume देखकर company आपको interview के लिए बुलाती है interview में आपके प्रदर्शन को देखकर ही job मिलेगा ।

गौरव पटेल, दिल्ली

Question : School में टीचिंग Job के लिए भी Resume चाहिए ?

Career-Shiksha की ओर से जवाब : हाँ, School में टीचिंग Job के लिए भी Resume चाहिए।

मुकेश श्रीमाली, नॉएडा, उत्तर प्रदेश

Question : मुझे अपना Resume कहाँ बनाना चाहिए ?

Career-Shiksha की ओर से जवाब : आपको अपना Resume, MS-word में खुद ही type करके बनाना चाहिए ।


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।


Read other Related Post ( अन्य पोस्ट पढ़े)

Disclaimer: All the information on this website is published in good faith and for general information purpose only. Any action you take upon the information you find on this website is strictly at your own risk.