स्टूडेंट जीवन में पैसों की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं ?

कहते हैं कि पैसा सब कुछ नहीं होता लेकिन पैसा बहुत कुछ होता है |आज के परिवेश में हर किसी को पैसों की आवश्यकता है या यूं कहें की आवश्यकताओ की पूर्ति के लिए पैसा जरूरी है। 12th के बाद जो विद्यार्थी जीवन शुरू होता है। उस में पैसा एक बड़ी समस्या है और यह समस्या और बड़ी तब हो जाती है। जब मां-बाप सक्षम नहीं होते है इसलिए हमें अपने विद्यार्थी जीवन में earning के लिए काम करना चाहिए। जिससे आपको थोड़ा पैसा मिल सके और आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सके हम कुछ ऐसी कार्यों में बारे में जानते हैं। जिनके करके हम आसानी से पैसा कमा सकते हैं बचा सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आइये कुछ part time work के बारे में एक-एक करके जानते है-

TABLE OF CONTENT

Table of Contents

आप एक विद्यार्थी है इसलिए आपको coaching/ Tutoring / Tuition class/ home tuition पसंद होना चाहिए। इससे आप अपने knowledge को explore भी कर पाएगे आप अपने course की तैयारी भी कर सकते है और शाम को 3 से 4 घंटे देकर आप 5 से 20 हजार तक कमा सकते है। इसके लिए आप किसी coaching को join करके वहाँ पढ़ा सकते है। आप अपने room में students को बुलाकर पढ़ा सकते है या आप किसी घर में भी जाकर पढ़ा सकते है । Part time income के लिए ये विद्यार्थियों का सबसे पसंदीदा काम है।

अगर आपके पास इनमे से कोई खूबी या हुनर है तो आप पार्ट टाइम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं जैसे आप योगा जानते हैं तो सुबह सुबह एक से 2 घंटे और शाम को भी एक-दो घंटे आप लोगों को योगा सिखा सकते है। Covid के बाद में लोगों के लिए काफी aware हो गए हैं। दूसरा इस दौड़ती भागती life में तनाव को कम करने के लिए योगा सहायक है। इसी प्रकार अगर आपको singing या dancing आती है तो सुबह या शाम अपने college या study time के हिसाब से आप लोगो को सिखा सकते है।

बाहर के खाने का चलन आजकल ज्यादा हो गया है कोई भी मनपसंद खाना किसी खास रेस्टोरेंट से online order कर सकता है इसी आर्डर को डिलीवर करने का काम डिलीवरी ब्वॉय करता है शाम को 6 से 10 डिलीवरी काम करके आप अच्छी part-time इनकम जनरेट कर सकते हैं।

Hotels Restaurants या music clubs में आप evening में performance करके भी आप कमाई कर सकते है । ज्यादातर weekend में ज्यादा लोग इन जगहों में जाते है तो केवल आप Saturday Sunday अपनी dance या music की performance देकर यहाँ से part time income बना सकते है। आप यहाँ अपनी performance team के साथ भी कर सकते है या कोई musical या dance की team हों तो उसमे शामिल होकर आप उनके साथ काम कर सकते है।

आज कल ज्यादातर offices में सप्ताह में 5 दिन काम करने का चलन हों गया है इसलिए छुट्टी की वजह से शनिवार रविवार Malls में भीड़ बढ़ जाती है। सोमवार से शुक्रवार भीड़ कम रहती है और कम workers से काम चल जाता है लेकिन weekend वाले दिनों में workers की requirement बढ़ जाती है। ऐसे में आप weekend में इन जगहों में काम करके आप part time income बना सकते है। अगर आप किसी बड़े शहर में या आसपास रहते है तो आपको आसानी से काम मिल सकता है।

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते है जहाँ आसपास कोई पर्यटन स्थल है तो आप उन जगहों के बारे में अच्छे से जानकर दूसरो को बता सकते है। ऐसे व्यक्तियों को गाइड कहा जाता है। पर्यटन स्थलों में रोज रोज या सप्ताह के अंतिम दिनों में लोग घुमने आते है इन पर्यटन स्थलों में guide बनकर side income generate कर सकते है। दूसरा फायदा आपको नए नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

आज के परिवेश में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि हर व्यक्ति gardening के प्रति सजग हों गया है कई लोग सब्जियाँ फूल फल भी terrace में गार्डन बनाकर उगा रहे है लेकिन ये इतना आसान भी नही होता है। Garden को सजाने सँवारने में बहुत मेहनत लगती है। पौधों की कटाई छटाई खाद पानी सब कुछ करना होता है। ऐसे अगर आप gardening के बारे में थोड़ा जानते है तो थोड़ा सा समय देकर आप लोगों के garden को सजा सँवार सकते है । बदले में आप fees चार्ज करके कमाई भी कर सकते है । Gardening अगर आपको नही आती तो इसकी training भी ले सकते है। आप expert हों जाएगे तो लोगो को सिखा सकते है और training देकर आप अपनी team भी बना सकते है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को service दे सकते है ।

Covid के बाद हर कोई अपने स्वास्थ के प्रति सजग हों गया है इसीलिए लोग gym join कर रहे है या घर ही gym बना रहे है । इसमें fitness instructor की भूमिका अहम होती है । आप training लेकर या fitness course करके fitness instructor बन सकते है और लोगों fit रहने में उनकी मदद कर सकते है । किसी gym में आप पार्ट टाइम fitness instructor बनकर salary ले सकते है और साथ ही आप खुद fit रह सकते है।

Newspaper deliver करना ये भी सुबह सुबह का काम है । सुबह जल्दी 3 से 4 घंटे काम करके आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते है और अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते है । अगर स्वास्थ की द्रष्टि से देखे तो साइकिल से paper deliver करने पर आप fit भी रहेंगे ।

पालतू जानवरों को पालना आजकल आम बात हों गयी है । जिनमे से डॉग्स को पालना बहुत common है। कई बुजुर्ग अकेले पन की वजह से भी जानवर पाल रहे है लेकिन इन जानवरों को सुबह शाम बाहर घुमाने में सक्षम नही होते है । ऐसे लोगो को उनके pets को सुबह शाम घुमाने के लिए एक व्यक्ति की तलाश रहती है। आप इस मौके को अपनी पार्ट टाइम income में बदल सकते है । सुबह शाम 1 से 2 घंटे का समय देकर अपने उनके pets को घुमा सकते और बदले आप fees चार्ज कर सकते है ।

स्टूडेंट किसी टॉपिक या स्किल पैर वीडियो बनाकर एवं उन्हें यूट्यूब पर डाल कर पैसा कमा सकता है लेकिन इसमें तुरंत पैसा नहीं आता। अपनी सोशल मीडिया पैर पहचान बनाने में समय लगता है । अगर लिखने का शोक है तो अपनी वेबसाइट बनाकर ब्लॉग्गिंग कर सकतें हैं। सोशल मीडिया के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग भी एक अच्छा तरीका है।

इस article में आपने जाना की वो कौन कौन से काम है जिसे student part time करके income कर सकता है । ऊपर बताए गए सारे part time work घर बाहर किये जाने वाले है । कुछ ऐसे भी काम है जिन्हें घर पर बैठे बैठे online किया जा सकता है जैसे की youtube में video डालकर blogging करके। आप अपनी क्षमता और योग्यता के आधार पर article में बताए गये कोई भी part time work कर सकते है और income कर सकते है । इस प्रकार आप अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर पाएगे और आत्मनिर्भर भी बन जाएगे । Career-shiksha की team की तरफ से आपके उज्जवल भविष्य की बहुत बहुत शुभकामनाये ।


ध्रुव भोपाल म.प्र.

हर्षिता सिंह नवगांव म.प्र.

आरती पटेल उज्जैन म.प्र.

Question : छोटे शहरों या कस्बे के हिसाब से कौन part time job अच्छा रहेगा ?

राकेश गौतम सतना म.प्र.

दिनेश प्रजापति अलवर राजस्थान


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।


अन्य पोस्ट पढ़े | Read other Related Post