स्टूडेंट पढ़ाई में मन कैसे लगाए ?

पढ़ाई में मन न लगना या पढ़ाई न कर पाना स्टूडेंट की ये समस्या हमेशा से चली आ रही है। आजकल मोबाइल, इंटरनेट और टीवी की वजह से यह समस्या और भी बढ़ गई है। कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए यह बहुत बड़ी समस्या बन गया है ये लोग अपना कीमती समय सोशल मीडिया यूट्यूब इंस्टाग्राम इतना बर्बाद कर देते हैं जिससे स्टूडेंट मेंटली और फिजिकली टायर्ड होता जाता है। अपने जीवन काल में सभी ने पढ़ाई में मन ना लगने की समस्या face की होगी। आज हम आपको इस समस्या को हल करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं इसे प्रयोग में लाकर पढ़ाई में मन ना लगने की समस्या से निजात पाया जा सकता है और आप अपने लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। आइए इन उपायों या तरीकों को जाने और अपनी लाइफ में अप्लाई करें।

जैसे ही प्राणायाम का नाम लिया जाता है। स्टूडेंट सोचता है सुबह जल्दी उठना पड़ेगा और फिर प्राणायाम करना होगा। मैं आपको यह बता दूं कि जरूरी नहीं की प्राणायाम सुबह सुबह ही किया जाए। हां यह बात जरूर है कि सुबह के समय प्राणायाम करने से ज्यादा लाभ मिलता है। सुबह शाम रात जब भी आप कंफर्टेबल हो आप प्राणायाम कर सकते हैं। प्राणायाम करने के लिए आप शांत मुद्रा में बैठे हैं। सामान्य रूप से सांस ले और छोड़े। पीठ सीधी रखें अपने ध्यान को अपनी नाक पर केंद्रित करें। फिर गहरी स्वास और धीरे-धीरे छोड़ो 10 से 20 बार यह दोहराए। इससे आपका मन स्थिर होगा और दृढ़ इच्छाशक्ति प्राप्त होगी। प्राणायाम मन को स्पष्टता देता है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। प्राणायाम करते समय ध्यान रखें कि जिस जगह आप ध्यान कर रहे हैं वहां पर्याप्त हवा प्रकाश होना चाहिए।

जब आप पढ़ाई कर रहे हो तब आप मोबाइल फोन या गैजेट को दूर रखे। मोबाइल को साइलेंट कर दें क्योंकि इसमें आने वाले notification आपको एकाग्रचित नहीं होने देंगे। आपका ध्यान notification की tone सुनकर भटकेगा आज आप मोबाइल देखने को मजबूर होंगे। अपने पढ़ाई के लक्ष्य को सर्वोपरि रखिए। 1 घंटे या 2 घंटे के बाद पढ़ने के बाद आप मोबाइल का प्रयोग 10 मिनट के लिए कर सकते हैं ऐसा नियम बनाए। अगर आप mobile से दूरी बना लेगे तो पढाई में ज्यादा ध्यान दे पाएंगे।

Multitasking का मतलब है एक समय में कई कार्य करना। अगर आप पढ़ाई कर रहे है तो केवल पढाई करे दूसरे काम साथ में न करे। हमारा दिमाग एक समय में केवल एक ही काम focus होकर कर सकता है। कई subject एक साथ न पढ़े और ना ही कई chapter एक साथ पढ़े इससे हमारी grasping पॉवर घटती है। और इसका असर हमारी performance पर भी पड़ता है। जब आप मल्टीटास्क करते हैं, तो आपके मस्तिष्क को अपना ध्यान विभाजित करना पड़ता है, जिससे जानकारी को सीखना और याद रखना अधिक कठिन हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आप वास्तव में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त किए बिना अध्ययन करने में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। संक्षेप में, productivity बनाए रखने, सीखने में सुधार, गलतियों को कम करने, तनाव कम करने और performance बढ़ाने के लिए study के दौरान मल्टीटास्किंग से बचना महत्वपूर्ण है। एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने अध्ययन प्रयासों को अधिकतम कर सकते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी body को Hydrated रखने से मतलब पानी ज्यादा पिए। Study के लिए Hydrated रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी कई शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Brain performance को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो study के लम्बे sitting के दौरान फोकस और energy बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पानी brain को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के परिवहन में सहायता करता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो रक्त गाढ़ा हो जाता है और इन पोषक तत्वों को मस्तिष्क तक पहुंचाने की क्षमता में कमी हो जाती है। Hydrated रहना study के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है, body के temperature को नियंत्रित करता है, पोषक तत्वों के परिवहन में सहायता करता है और tension को कम करने में मदद कर सकता है।

अच्छी नींद लेना सफल अध्ययन के लिए आवश्यक है क्योंकि नींद के दौरान ही मस्तिष्क दिन के दौरान सीखी गई यादों और सूचनाओं को consolidated करता है। जिससे long term memory को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि अच्छी नींद आपको यह याद रखने में मदद करती है कि आपने क्या सीखा है। जब आप अच्छी तरह से आराम करते हैं, तो आप ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने में बेहतर होते हैं, जिससे नई जानकारी सीखना और याद रखना आसान हो जाता है। गहरी नींद के दौरान, दिमाग दिन भर की जानकारी को प्रोसेस और कनेक्ट करता है, जो प्रॉब्लम सॉल्विंग और क्रिएटिव थिंकिंग में मदद करता है। अच्छी नींद आपके मूड को बेहतर कर सकती है और आपको सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ पढ़ाई करने में मदद करती है। अच्छी नींद तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती है, जिससे ध्यान केंद्रित करना और सीखना आसान हो जाता है। अच्छी नींद सफल अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्मृति समेकन, ध्यान और फोकस, समस्या सुलझाने के कौशल, मनोदशा और तनाव में कमी के साथ मदद करती है। एक स्वस्थ अध्ययन दिनचर्या के हिस्से के रूप में नींद को प्राथमिकता देने से academic प्रदर्शन में काफी सुधार हो सकता है।

स्वस्थ भोजन effectively study में help करता है। स्वस्थ भोजन ऊर्जा की एक स्थिर और निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है, जो आपको अपने study hours के दौरान केंद्रित और सतर्क रहने में मदद करता है। स्वस्थ भोजन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकता है, जो एकाग्रता और स्मृति को बढ़ाता है। स्वस्थ भोजन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, जो प्रभावी ढंग से अध्ययन करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ मस्तिष्क में फील-गुड हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो आपके मूड और प्रेरणा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर, एक स्वस्थ और संतुलित आहार कई लाभ प्रदान करता है जो आपको प्रभावी ढंग से अध्ययन करने और अकादमिक सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

Revision study का एक अनिवार्य हिस्सा है, आपने जो पढ़ा है उसको और सुद्रढ़ करने के लिए revision करना बहुत जरूरी है। Revise करने से आप समझ पाते है की कहा कमजोरी रह गयी है। study का कौन सा portion है जो समझ में नही आया है। revision आपकी समझ को बेहतर बनाने में help करता है। सामग्री पर दोबारा गौर करने और उसकी समीक्षा करने से, आप अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को याद रखने में सुधार कर सकते हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर याद करना आसान हो जाता है। नियमित revision जानकारी को समझने और बनाए रखने की आपकी क्षमता में आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है, जो परीक्षा या असाइनमेंट से संबंधित तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

Academic performance को सुधारने के लिए time table बनाकर study करना एक effective तरीका है। एक समय-सारणी अध्ययन योजना आपके अध्ययन की दिनचर्या को संरचना और संगठन प्रदान करती है, जिससे ध्यान केंद्रित और उत्पादक बने रहना आसान हो जाता है। Time table बनाकर study करने से लगातार पढ़ने की आदत बनती है इससे आप सभी subjects को पर्याप्त समय दे पाते है time table बनाके study करने से अध्ययन लक्ष्यों को प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करके और प्रत्येक कार्य पर काम करने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करके देरी से बचने में मदद करती है।

एक effective समय सारिणी अध्ययन योजना बनाने के लिए कुछ tips में शामिल हैं:

  • अपने सबसे important विषयों को प्राथमिकता देना।
  • ऐसे समय में अध्ययन सत्र निर्धारित करें जब आप सबसे अधिक alert और concentric हों।
  • Study के goals को manageable बनाना।
  • Boredom से बचने के लिए ब्रेक और डाउनटाइम की space देना।
  • जितना हो सके अपने schedule से चिपके रहना, लेकिन जरूरत पड़ने पर लचीला और अनुकूल होना भी।

चीजों को लिखने से आपको उन्हें सुनने या पढ़ने से बेहतर याद रखने में मदद मिलती है। Notes बनाने से आपकी पढ़ाई एक व्यवस्थित तरीके से होती है। आपने जो पढ़ा उसे बेहतर ढंग से समझने और आसानी से याद रखने में मदद मिलती है। Notes से पढ़कर आप कम समय में पूरे subject को revise कर पाते हों। Notes बनाने से आपकी writing skill improve होती है। यही notes future में उस subject को review करने में काफी helpful होता है।

नियमित रूप से अपनी Progress check करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने अध्ययन के लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रह रहे हैं। यह आपको पिछड़ने या चिंतित महसूस करने से बचने में मदद करता है। Progress check आपको उन chapters की पहचान करने में मदद करती है जहां आप संघर्ष कर रहे हैं या अधिक अभ्यास की आवश्यकता है। यह आपको अपने अध्ययन प्रयासों को उन topics पर केंद्रित करने की अनुमति देता है जहां आपको सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

Students को पढाई में मन लगाने के लिए motivation की बहुत जरुरत है। Teachers और parents छात्रों को सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करके, प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करके, आकर्षक और चुनौतीपूर्ण सीखने के अनुभव बनाकर, और एक सहायक और उत्साहजनक सीखने के माहौल को बढ़ावा देकर छात्रों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस article में बताए गए तरीको को अपनाकर students मन लगाकर पढाई कर सकते है और मनचाही सफलता प्राप्त कर सकते है। career-shiksha की team लगातार आपके लिए बेहतर article provide करने का प्रयास कर रही है आपकी सुन्दर एवं सुखद भविष्य की शुभकामनाये।


यशपाल सिंह, भुज, गुजरात

मनोज भारद्वाज, काशीपुर, उत्तराखंड

शरद जादौन, ग्वालियर, म.प्र

रमेश राय, मुंगेर, बिहार

ईशू राज, अमरोहा, उ.प्र.


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।


अन्य पोस्ट पढ़े | Read other Related Post