GATE Exam की तैयारी कैसे करे | How to Prepare for GATE Exam

GATE Exam की तैयारी कैसे करे | इससे पहले हमें ये जानने की आवश्यकता कि इस Exam की तैयारी हम करे क्यों ? सबसे पहले हमे इस क्यों को जानना है। पहले हमें अपने मन को समझाना है कि GATE Exam crack करके उसे क्या मिलेगा। एक महारत्न company में अच्छी जॉब या किसी IIT और NIT से M. Tech. / Ph.D. करने का मौका। अपना लक्ष्य तय करने के लिए GATE 2023 exam की पूरी जानकारी GATE Exam के बाद PSU’s जॉब्स के बारे में जरुर पढ़े।

जब आपके पास किसी कार्य को करने की वजह होती है तो आप उस कार्य को मन लगाकर करते है। आइये जाने कैसे करे तैयारी इस exam की। GATE Exam की तैयारी (How to Prepare for GATE ) निम्न बिन्दुओ के आधार पर करे तो सफलता सुनिश्चित है।

GATE Exam की तैयारी कैसे करे | How to Prepare for GATE Exam

How to Prepare for GATE

Table of Contents

TABLE OF CONTENTS

सबसे पहले ये जाने की GATE Exam क्या है ? इसकी क्या utility है ? GATE Score card के क्या फायदे है ? इसके माध्यम से आपको कहाँ कहाँ job मिल सकता है। इन सबको details में जानने के लिए हमारी पोस्ट GATE 2023 exam की पूरी जानकारी GATE Exam केबाद PSU’s जॉब्स जरुर पढ़े।

GATE Exam की तैयारी 2nd year से ही शुरू कर दे जो भी subjects आपके syllabus में हों उनकी books खरीद ले या फिर library से issue करवा ले। Chapter पूरा पढ़े फिर उससे related GATE में आये हुए questions solve करे और पढ़े हुए chapter से notes जरुर बनाए।

जब आप 2nd year से Subject preparation start करते है तो आपके पास GATE Exam के लिए 2 साल होते है। इसलिए आपको standard publisher’s और writer’s की books prefer करनी चाहिए। जब आप book से पढ़ते है तो concept और उससे related facts अच्छे से समझ में आते है।

Books को पढ़े उससे concept को समझे example देखे फिर जो भी आपने पढ़ा और समझा है इसे अपने शब्दों लिखकर notes बनाए। Notes इस प्रकार से होने चाहिये की revision के समय आपको पूरी book दोबारा पढ़ने की आवश्यकता न हों इन notes को पढ़कर ही पूरा revision हों जाए ।

Books पढ़ने के दौरान high lighter pen साथ में रखें और facts definition important word को highlight करे ताकि notes बनाने और short revision के समय आपको आसानी रहे।

NPTEL (National Programme on Technology Enhanced Learning) Engineering student को GATE Exam की preparation के लिए 1000 plus videos उपलब्ध करवाता है। ये video IIT के professors के द्वारा तैयार किया गया है। ये videos GATE aspirant के लिए बहुत ही useful है। Students को चाहिए कि ये videos नियमित देखे।

NPTEL के videos के अलावा YOUTUBE में बहुत सारे videos lectures available है किसी particular topic या chapter को समझने के लिए आप YOUTUBE के GATE Exam से related videos देख सकते है।

आप जो भी topic पढ़ते उसका test जरुर देना चाहिए । इस test के माध्यम से आप जान पाएंगे आपको कितना समझ आया और आप कितना score कर सकते है । इसलिए आप किसी प्रतिष्ठित coaching की test series ज्वाइन करे । Test series के माध्यम से आपको exam का माहौल मिलेगा और online exam की practice करने का मौका भी मिलेगा ।

पिछले वर्षो के GATE Exam में आए हुए प्रश्नों को solve करें । प्रश्नों को solve करने से आप उनके concept के बारे समझ पाते है उनको solve करने में लगने वाले time का भी analysis हों जाता है । पिछले वर्षो के GATE Exam में आए हुए प्रश्नों को solve करके एक confidence आता है और आने वाले exam के लिए आप बेहतर ढंग से तैयार हों जाते है।

मनुष्य का दिमाग भूलने के लिए ही बना है । अगर बार बार कोई चीज याद न दिलाया जाए तो उसे हमारा दिमाग भुला देता है इसीलिए आप जो topic या chapter पढ़ते है उसे revise करना बहुत जरूरी है और ये रिवीजन weekly और monthly basis पर होना चाहिए ताकि वो हमें मष्तिष्क में लम्बे समय तक रहे ।

ऊपर दिए हुए बिन्दुओ के आधार पर आप exam की तैयारी शुरू करें सफलता की सीढ़ी चढ़ने में आपको बहुत मदद मिलेगी। आप आसानी से सभी techniques का ध्यान रखते हुए GATE Exam की preparation कर सकते है। सफलता आपके कदम चूमेगी ऐसा विश्वास career-shiksha की पूरी team को है।


Frequently Asked Questions by Students (छात्रों द्वारा अक्सर पूछे गए प्रश्न )

Rahul Prajapati Satna (M.P.)

Tanya Betul (M.P.)

Udit jain Korba (C.G.)

Shubham Jaipur (Rajasthan)

Anil Singh Firozabad (UP)


Ask your question

आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।


Other related post ( अन्य पोस्ट पढ़े )


Disclaimer: All the information on this website is published in good faith and for general information purpose only. Any information you find on this website is use at your own risk.