रिज्यूमे में होने वाली 11 गलतियाँ | Top 11 mistakes in Resume

Resume आपको आपके employer के सामने प्रदर्शित करने वाला tool है। यह आपके बारे में जानने का आधार है जिसे पढ़कर employer (नियोक्ता) यह अनुमान लगा पाता है कि आप उस नौकरी के काबिल है या नहीं। आज के समय में resume किसी भी job searcher के लिए एक important documents है जो उसे job हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में resume में होने वाली कुछ mistakes का ध्यान रखना जरूरी है। इन्हीं mistakes का ध्यान रखते हुए career-shiksha आपके लिए Resume में होने वाली 10 गलतियाँ लेकर आया है जिसे पढ़कर आप इन mistakes को अपने resume में avoid करके अपना एक अच्छा resume बना सकते है। आइये इन mistakes के बारे में जानते है।

Table of Contents

Resume में एकरूपता दिखनी चाहिये इसीलिए font type पूरे resume के लिए एक ही होना चाहिए । Font simple होना चाहिए जैसे times new roman, Calibri या Arial । Heading के लिए font size आप 14 या 16 रखे और bold कर दे, बाकी text के लिए font size 10 या 12 ठीक रहेगा ।

Resume लिखने में multicolour letters का use नही करना चाहिए। ऐसा resume दिखने में impressive नहीं लगता है। केवल एक ही colour का use करना चाहिए। Resume को सतरंगा न बनाए। Resume में केवल black colour font का ही use करे।

Resume लिखने में straight word या letters ही लिखने चाहिए । Italic word या letters का प्रयोग करना ठीक नहीं लगता है ।

Resume में आप जो email address लिख रहे है वो proper होना चाहिए। उटपटांग या अटपटे ढंग के email address का use न करें। rajeshyadav53@gmail.com यह एक decent email address है। rockstar23432.com@gmail.com, iamcoolboy883322@gmail.com इस प्रकार के email addresses का प्रयोग न करें।

Student व्यक्तिगत जानकारी में आप अपना नाम, address, जन्मतिथि, mobile number और email address ही लिखें। इसके अलावा जो भी आपकी personal information है वो job की जरूरत के अनुसार लिख सकते है।

बचपन में आपको कई पुरस्कार मिलेगे होगे । कई प्रतियोगिताओ में प्रथम या द्वितीय स्थान मिला होगा । कई स्काउट गाइड, NSS, NCC में certificates मिले होगे । Student को इन उपलब्धियों को अपने resume में नहीं लिखना चाहिए। उसे उन्हीं उपलब्धियाँ और अनुभवों को resume में लिखना चाहिए जो उस job से संबंधित हों जिसके लिए वो apply करना चाह रहे है।

Resume को आप MS word में बनाए क्योंकि वो spelling error को show करता है और हम होने वाली spelling mistake सुधार सकते है । साथ ही हमें grammar mistake भी चेक करना चाहिए और किसी प्रकार की grammatical mistake से बचना चाहिए ।

 

आपने जो भी उपलब्धियाँ और अनुभवों को हासिल कर रखा है । उन्हें ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर या घुमा फिराकर न लिखे बल्कि सीधे और सरल शब्दों में अपने उपलब्धियाँ और अनुभवों को लिखे । अपनी schooling के दौरान प्राप्त की है या बचपन में कही कोई award मिला है उनके बारे में नही लिखना चाहिए । Employer केवल उन उपलब्धियाँ और अनुभवों को जानना चाहता जो उस job से related हों जिसके लिए आप apply कर रहे है ।

आप को job में चुनने वाला व्यक्ति resume में केवल work profile से संबंधित जानकारी ही चाहता है आपको cooking पसंद है gardening पसंद है ऐसी hobbies से नियोक्ता को कोई मतलब नहीं होता है । Resume लिखते समय ऐसी चीजें न लिखे जो job profile से संबंधित न हों अगर आप किसी ऐसी job के लिए apply कर रहे है जहाँ कई जगह visit के लिए जाना हों तो आप अपने resume में ये लिख सकते है कि मुझे travelling पसंद है ये आपके job profile को justify करेगा ।

स्कूल के समय पायी गयी उपलब्धियों को सामान्यतः रिज्यूमे में नहीं लिखा जाना चाहिए। अगर उपलब्धि जॉब से सम्बन्ध रखती तो लिखी जा सकती है। स्कूल के समय जीते गए मेडल्स, क्लास में टॉप आना, या किसी एक्टिविटी में भाग लेना एम्प्लायर की नज़र में महत्व नहीं रखता। इसलिए ग्रेजुएशन के बाद की उपलब्धियों को लिखा जाना चाहिए।

 

Resume के अंत में इस प्रकार का declaration लिखते है I hereby declare that all the above information is true to the best of my knowledge ये लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि जाहिर सी बात है कि आप जो जानकारी दे रहे है वो सही ही होगी इसलिए ऐसा लिखने से बचना चाहिए ।

अकसर अपना resume हम किसी और के resume से copy करके बना लेते है या उसके resume में केवल personal information, qualification change करके अपना resume बना लेते है। इस प्रकार कई resume एक जैसे दिखने लगते है जोकि नियोक्ता की द्रष्टि से सही नही है। इस article में हमने जान पायेगें Resume में होने वाली 10 गलतियाँ। हम इन गलतियाँ अपना resume में सुधार करके एक अच्छा resume तैयार कर पायेगें जिससे हमारे job पाने के अवसर बढ़ जायेगें । मुझे आशा है कि ये article आपको एक अच्छा resume तैयार करने काफी उपयोगी होगा। इसके बाद भी आप Resume के बारे और जानना चाहते है तो comment करके या प्रश्न पूछकर अवगत कराए। आप लोगो को job interview में सफलता के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं।


छात्रों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions by Students)

चंचल मिश्रा, बिहार

पारस कुर्मी, म.प्र.

रामकुमार खेलावन सिंह, म.प्र.

संजय कुमार, झारखण्ड

आमिर हाश्मी, जम्मू कश्मीर

 


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।

 

Read other Related Post ( अन्य पोस्ट पढ़े)

Disclaimer : All the information on this website is published in good faith and for general information purpose only. Any action you take upon the information you find on this website is strictly at your own risk.