विदेश से एम.टेक. एम.एस. मास्टर डिग्री करने के क्या फायदे हैं (Benefits of M.Tech./M.S. from Abroad)

,

12th के बाद अक्सर स्टूडेंट्स अपनी country से ही engineering या graduation करते हैं क्योंकि उन्हें सोचने का उतना अधिक समय नहीं मिल पाता लेकिन graduation के पश्चात स्टूडेंट एक बार जरूर सोचता है कि वह M. Tech./M.S.(Master of Technology / Master of Science) अगर India के बाहर से करें तो कैसा रहेगा लेकिन पूरी जानकारी के अभाव में अक्सर निर्णय नहीं ले पाता तो आइए आगे आउट ऑफ India से M. Tech. या कोई भी master degree करने के फायदे जाने।

Table of Contents

Graduation के पश्चात अगर आप के परिवार की तरफ से अगर कोई जॉब करने का pressure नहीं है और ज्यादा आर्थिक दबाव नहीं है तो निश्चित ही graduation के बाद master degree करना चाहिए कई बार कई लोग यह कहते मिलेंगे master degree से कुछ नहीं होता समय की बर्बादी है लेकिन यहां मैं अपने 20 years के experience से दावे से कहता हूं कि master degree का फायदा आपको हर जगह मिलेगा चाहे आगे आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहे या प्राइवेट और मास्टर डिग्री करने के बाद पीएचडी या डॉक्टरेट के रास्ते open होते हैं जो कि आपको एक नई ऊंचाइयों तक ले जाते हैं ।

आउट ऑफ India/ विदेश /foreign करने के कई फायदे हैं जो कि निम्न प्रकार है

(1) सभी बड़ी कंपनी में डायरेक्ट job का मौका

(2) सभी बड़ी कंपनी में सिलेक्शन में आसानी

(3) सामान्य से 2 गुना 3 गुना पैकेज मिलने की उम्मीद

(4) भारत के बड़े रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में जॉब करने का मौका

(5) विदेश से पीएचडी करने में आसानी

(6) अधिक प्रैक्टिकल नॉलेज

(7) अपनी फील्ड में अधिक एक्सपर्टीज

(8) M.Tech. के बाद विदेश में जॉब लगने में आसानी

(9) आपको एक इंटरनेशनल और ग्लोबल exposure मिलता है ।

(10) जब आपके साथ वाले आप ही की तरह बड़ी बड़ी कंपनी में कार्यरत होते हैं तो आपको एक

दूसरे का सहयोग हमेशा मिलता है जॉब स्विच करने में आसानी होती है ।

(11) आपका फ्रेंड सर्किल हमेशा अच्छा रहेगा जो कि आपको निरंतर प्रोग्रेस देगा।

India के बाहर से M. Tech. करने के लिए अलग-अलग देशों में अलग-अलग प्रक्रिया एवं exams है । कुछ exams काफी कॉमन है जो लगभग 25 से अधिक देशों में लागू होते हैं। उनमें से एक है GRE ( Graduate Records Examination) । इस एग्जाम में स्टूडेंट की mathematical skill Analytical skill writing skill एवं verbal skill जाँची जाती है और exam अधिकतर US UK Europe Australia Singapore Canada China Denmark France Germany India Japan आदि देशों में लागू होता है। इस एग्जाम को आप अपने ही देश में दे सकते हैं कुछ कंट्रीज एवं यूनिवर्सिटी ऐसे भी हैं जो बिना GRE के भी आपको एमटेक करने की अनुमति देता है। इसके अलावा या साथ में कुछ ऐसे exams है जो आपकी language test के लिए देने होते है। IELTS/TOEFL/PTE (International English Language Test System/Test of English as a Foreign Language/Pearson Test of English) ये वो exams है जो आपकी English language को test करने के लिए होते है । इन सभी exam का score दो साल के लिए valid होता है जैसा कि आप जानते है कि English ही एक मात्र ऐसी language है जो सभी देशों में समझी एवं बोली जाती है तो अगर आप out of India master degree करना चाहते है तो आपको English proficiency test भी पास करना होता है ।

अगर आप already किसी research organization में है तो qualification enhancement program के जरिये आपका organization आपको sponsor करता है तो ऐसी स्तिथि में आपका कोई खर्चा नहीं होता है । लेकिन अगर कोई student अपने खर्चे से M. Tech. abroad से करना चाहता है तो हर चीज का खर्चा अलग अलग होता है और सभी खर्चे अलग अलग country में अलग अलग होते है जैसे IELTS/TOEFL/PTE के exam form का खर्चा पढाई का खर्चा आने जाने का खर्चा admission का खर्चा रहने एवं जीवन यापन का खर्चा अगर इन सभी खर्चो को जोड़ा जाए तो US में लगभग 50 से 70 लाख का खर्चा आता है ।

कुछ और तरीके है जिसके माध्यम से free में भी आप abroad से पढाई कर सकते है-

1. Foreign scholarship के लिए apply करके

2. Foreign fellowship के लिए apply करके

3. पढाई के साथ part time work करके

4. कुछ countries जैसे Denmark Finland Iceland Norway and Sweden काफी कम cost पर या free में study के अवसर प्रदान करते है ।

इस post के माध्यम से आपने ने जाना की विदेश से M. Tech./M.S. या कोई भी मास्टर डिग्री करने के क्या फायदे हैं किस प्रकार से आप विदेश में admission ले सकते है और विदेश में मास्टर डिग्री करने पर लगभग कितना खर्च आता है और इन खर्चो का वहन हम किस प्रकार कर सकते है किन देशों से हम कम खर्चो में डिग्री कर सकते है । career-shiksha की team की ओर से आपके उज्जवल भविष्य के लिए बहुत बहुत शुभकामनाये ।


चित्रांश पवार हरसूद म प्र

आशीष सिंह पन्नाम प्र

कल्याणी कुसुम भोपालम प्र

वैष्णवी दरभंगा बिहार

जीतेन्द्र कुमार ईस्ट चम्पारणबिहार


आप भी अपना question पूछ सकते है। Question पूछने के लिए नीचे दी हुई link पर click करे।

———————————————————————————-

अन्य पोस्ट पढ़े | Read other Related Post